Integrate   होंगे  WhatsApp, Instagram और Facebook Messenger

Facebook के CEO मार्क जकरबर्ग अपने तीनों ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp, Instagram और Facebook Messenger को इंटीग्रेट करने की तैयारी में है। इन तीनों ही प्लेटफॉर्म का एंड-टू-एंड (end –to –end) इनक्रिप्शन किया जा सकता है। इन तीनों ही मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को एक साथ लाया जा सकता है। एंड-टू-एंड (end –to –end) इनक्रिप्शन पर काम कर रहा है जिसकी वजह से किसी भी मैसेज या कनवर्सेशन को दूसरे यूजर्स नहीं देख सकेंगे या फिर पढ़ सकेंगे। जिसकी वजह से मैसेज सुरक्षित भी रहेंगे और यूजर्स अपने मैसेज को आसानी से कहीं से भी एक्सेस कर सकेंगे।

इस बदलाव के बाद Facebook यूजर्स उन यूजर्स के एनक्रिप्टेड मैसेज भेज सकेंगे जिनके पास केवल Whatsapp अकाउंट है। इन तीनों ही प्लेटफॉर्म को इंटीग्रेट करने पर रेल्युलेटर्स को समस्या आ सकती है। इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स को एक साथ इंटीग्रेट करने में यह दिक्कत आ सकती है।

कुछ Facebook सिक्योरिटी इंजीनियर्स और इनक्रिप्शन एक्सपर्ट की मानें तो यूजर्स के लिए यह इंटीग्रेशन एक सुखद समाचार हो सकता है क्योंकि यूजर्स को मैसेज का एंड टू एंड एनक्रिप्शन (end –to –end) का लाभ मिलेगा। इसके अलावा Facebook अपने इस इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल विज्ञापन की सेवा के लिए भी कर सकता है। तीनों ही प्लेटफॉर्म के इंटीग्रेड होने के बाद यूजर्स के मेटाडाटा का भी इंटीग्रेशन हो सकता है। Facebook मैसेंजर पर किसी भी अजनबी से आप बात कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए फोन नंबर की जरूरत नहीं हो सकती है। जबकि, Whatsapp यूजर्स से आप तभी कॉन्टैक्ट कर सकते हैं जब आपके पास कॉन्टैक्ट नंबर हो। Facebook मैसेंजर को Whatsapp और Instagram से इंटिग्रेट करने के बाद यूजर्स की प्राइवेसी बरकरार रहेगी और स्पैम अकाउंट्स पर लगाम लगाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here