फोन की Low Memory से हैं परेशान तो ये ट्रिक्स अपनायें

छ सालों में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज में बड़े बदलाव किए हैं। आजकल लॉन्च होने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन्स में 16GB से लेकर 32GB तक की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। कुछ ऐसे भी स्मार्टफोन्स हैं जिनमें अतिरिक्त मेमोरी बढ़ाने के लिए कोई विकल्प नहीं दिया गया है। वहीं, अगर आप कुछ पुराने स्मार्टफोन्स अभी भी इस्तेमाल कर रहे हैं जिनमें कम मेमोरी स्पेस दिया गया है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप स्मार्टफोन्स में कम मेमोरी होने के बावजूद भी उसे सही से इस्तेमाल कर सकेंगे।

अनवॉन्टेड फाइल्स को डिलीट करना

Android हो या iOS, दोनों ही डिवाइस इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में अनवॉन्टेड फाइल्स को डिलीट कर देना चाहिए। कभी-कभी कुछ ई-मेल अटैचमैंट या फिर वॉट्सऐप या मैसेंजर पर शेयर किए गए इमेज या वीडियो की वजह से स्मार्टफोन्स की मेमोरी फुल हो जाती है और आपको लो मेमोरी की वॉर्निंग मिलती है। इस तरह की समस्या से निजात पाने के लिए आपको जो फाइल्स की जरूरत नहीं है उसे डिलीट करना होगा। इसके लिए आप अपने फोन के फाइल मैनेजर में जाकर इसे डिलीट कर सकते हैं।

फोटो और वीडियो डाउनलोड नहीं करें

हम अक्सर पसंदीदा फोटोज या वीडियोज को अपने स्मार्टफोन्स में डाउनलोड करते हैं। लेकिन इसके लिए आप क्लाउड स्टोरेज जैसे कि गूगल फोटोज का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके फोटोज या वीडियोज सुरक्षित भी रहेंगे और फोन का स्टोरेज भी बचा रहेगा।

ऐप्स डिलीट करना

हमारे स्मार्टफोन्स में कई ऐसे भी ऐप्स होते हैं जो ज्यादा स्पेस लेते हैं और उनका इस्तेमाल हम बराबर नहीं करते हैं। ऐसे ऐप्स को अगर आप अपने स्मार्टफोन से डिलीट कर देते हैं तो लो मेमोरी की परेशानी नहीं होगी।

स्ट्रीमिंग ऐप के वीडियो डिलीट करना

वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप के दौर में ज्यादातर यूजर्स अपने पसंदीदा वीडियो को ऑफलाइन देखने के लिए उसे ऐप में ही डाउनलोड कर लेते हैं। ऐसे में फोन की इंटरनल मेमोरी भी भर जाती है।

कैच फाईल को क्‍लीयर करना

एंड्रॉइड यूजर्स के फोन में ऐप्स के कैचे फाइल्स जमा होते रहते हैं। ऐसे में इन कैचे को लगातार क्लियर करते रहना चाहिए नहीं तो ये कैचे आपकी फोन की मेमोरी को भर देते हैं। फोन की मेमोरी फुल होने की वजह से आपका फोन स्लो भी हो जाता है साथ ही लो मेमोरी की वार्निंग भी लगातार मिलती रहती है।

लाइट ऐप्स डाउनलोड करना

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर लाइट ऐप्स मौजूद हैं, ये ऐप्स आपके फोन की मेमोरी को बचाते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर फेसबुक, वॉट्सऐप, और यू-ट्यूब के लाइट ऐप्स मौजूद हैं जिसे आप डाउनलोड करके अपने फोन की मेमोरी को बचा सकते हैं।

प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स डिलीट करना

कई स्मार्टफोन्स आजकल प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स के साथ आते हैं। इन प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स में से कई ऐप्स ऐसे भी हैं जिसकी हमें जरूरत नहीं होती है। इन ऐप्स को डिलीट करके आप अपने फोन की मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here