Facebook की ये ऐप्स Apple ने ब्लॉक की, Facebook ने कंपनी की पॉलिसी का किया उल्लंघन

अमेरिका की कंपनी Apple ने Facebook की इंटरनल ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है। Facebook की रिसर्च ऐप यूजर्स के फोन का रूट एक्सेस लेने के लिए इस्तेमाल की जा रही थी। इसके बदले Facebook यूजर्स को हर महीने 20 डॉलर दे रही है। ऐसे में यूजर्स की सुरक्षा के मद्देनजर Apple ने Facebook की रिसर्च ऐप को ब्लॉक कर दिया है। यही नहीं कंपनी ने Facebook के दिए गए एंटरप्राइज सर्टिफिकेट को भी रिवोक कर लिया। इस सर्टिफिकेट के जरिए Facebook बिना ऐप स्टोर पर किसी भी ऐप को लिस्ट किए लोगों को इंटरनल ऐप्स उपलब्ध कराती थी।

क्या है Apple का कहना?

इस मामले में Apple ने बताया है कि कंपनी का एंटरप्राइज डेवेलपर प्रोग्राम केवल ऐप्स के इंटरनल डिस्ट्रीब्यूशन के लिए बनाया गया है। इसके तहत कोई भी कंपनी ऐप का इस्तेमाल डाटा एकत्रित करने के लिए नहीं कर सकती है। लेकिन Facebook इस मेंबरशिप का इस्तेमाल डाटा कलेक्टिंग ऐप को डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए कर रहा था। यह Apple के की पॉलिसी के खिलाफ है। इससे यूजर्स के निजी डाटा को खतरा रहता है।

Facebook की इन ऐप्स के बारे में:

Facebook वर्ष 2016 से तीन बीटा टेस्टिंग सर्विस Applause, BetaBound और uTest का इस्तेमाल कर रहा है। इन ऐप्स के जरिए Facebook 13 से 35 वर्ष के लोगों के स्मार्टफोन का पूरा एक्सेस लेती है। इसके लिए Facebook लोगों को पैसे भी देती है। वहीं, Facebook ने ऐलान किया है कि वो ऐप स्टोर से अपनी ऐप को हटा रही है। इस पूरे मामले को लेकर Facebook ने कहा है कि ये ऐप्स किसी भी व्यक्ति की जासूसी नहीं कर रही हैं। जिन यूजर्स ने इस प्रोग्राम में भाग लिया है उनसे डाटा की इजाजत ली गई है। साथ ही उन्हें पैसे भी दिए जाते हैं।

Facebook हुआ प्रभावित:

Apple के इस कदम के बाद Facebook का इंटरनल कम्यूनिकेशन सिस्टम बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इसका सीधा मतलब यह है कि Facebook के कर्मचारी अपने iPhone पर खुद का इंटरनल सॉफ्टवेयर इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। इसके अलावा कर्मचारी वर्क शेड्यूल और दूसरी महत्वपूर्ण जानकारियां भी एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। इसके साथ ही Facebook के इंटरनल टेस्टिंग वर्जन्स भी प्रभावित हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here