48MP कैमरा और सुपरफास्ट इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट Vivo V15 Pro को बनाता है खास

Oppo और Huawei के स्मार्टफोन्स को यह स्मार्टफोन चुनौती दे सकता है। Vivo ने पिछले साल भी पॉप-अप सेल्फी कैमरा के साथ Vivo Nex लॉन्च किया था। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo ने अपना मिड रेंज का फ्लैगशिप स्मार्टफोन Vivo V15 Pro को लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन में 48 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। इस साल 48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ आने वाले Xiaomi, साथ ही इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ अपना पहला स्मार्टफोन भी लॉन्च किया है। कंपनी शुरू से ही नई तकनीक को बढ़ावा दे रही है। Vivo V15 Pro में आपको क्या अलग फीचर्स मिलने वाले हैं।

डिजाइन

कंपनी ने अपने कई स्मार्टफोन्स के डिजाइन के साथ पहले भी एक्सपेरिमेंट किया है। इस फोन के डिजाइन के साथ भी एक्सपेरिमेंट किया गया है। इस डिवाइस में फ्लैट ब्लैक डिजाइन दिया गया है। साथ ही इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फ्रंट डिजाइन की बात करें तो इसमें फुल व्यू डिस्प्ले दिया गया है, साथ ही इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। इसके बैक पैनल में नया टेक्सचर दिया गया है जो भिन्न लाइटनिंग कंडिशन में लाइट रिफ्लेक्ट करता है। डिवाइस को बेहतर और प्रीमियम लुक देने के लिए बेजल को बेहत ही पतला रखा गया है।

डिस्प्ले

Vivo V15 Pro में 6.41 इंच का अल्ट्रा-व्यू डिस्प्ले दिया गया है। Vivo के पिछले मिड रेंज के स्मार्टफोन्स में नॉच फीचर देखा गया है लेकिन इस डिवाइस में नॉच फीचर नहीं दिया गया है। इसका मतलब यह नहीं है कि इसमें सेल्फी कैमरा या फ्रंट कैमरा न दिया गया हो। डिवाइस के कैमरे के बारे में हम आगे बात करेंगे। इसका डिस्प्ले यूजर्स के आंखों को तकलीफ नहीं पहुंचाएगी। इस फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद भी आपकी आंखों में कोई तकलीफ नहीं होगी। खासतौर पर ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम करने या सोशल मीडिया स्क्रॉल करते समय आपकी आंखें खराब नहीं होंगी। इसमें HDR डिस्प्ले दिया गया है जो कि कई प्रीमियम डिवाइस में देखने को मिलता है।

परफॉर्मेंस

Vivo के अन्य डिवाइस की तरह ही Vivo V15 Pro में आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलेगा। इसमें Qualcomm Snapdragon 675 चिपसेट प्रोसेसर AI इंजन के साथ दिया गया है। प्रोसेसर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कैमरा और मशीन लर्निंग को बेहतर तालमेल प्रदान करता है। ऑक्टाकोर प्रोसेसर होने की वजह से डिवाइस बेहतर परफॉर्म कर सकता है। इस Qualcomm Snapdragon 675 चिपसेट प्रोसेसर में लैगिंग की कोई शिकायत आपको नहीं मिलेगी। प्रोसेसर को बैक करने के लिए इसमें 6GB रैम और 128GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इंटरनल स्टोरेज को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ा सकते हैं। इसके लिए अलग से एक मेमोरी कार्ड स्लॉट दिया गया है।

डिवाइस में ड्यूल 4G VoLTE सिम स्लॉट दिया गया है। फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें आउट ऑफ द बॉक्स Android 9 Pie पर आधारित फन टच ओएस दिया गया है। मल्टीटास्किंग और परफॉर्मेंस के मामले में फोन उम्मीद से बेहतर परफॉर्म कर रहा है। फोन के गेमिंग एक्सपीरियंस की बात करें तो इसमें हाई परफॉर्मेंस वाले PUBG खेलते समय लैगिंग की कोई समस्या नहीं आई। हालांकि इसमें गेम को अल्ट्रा एचडी मोड में नहीं खेल सके। लेकिन अन्य मिड रेंज के स्मार्टफोन से यह फोन बेहतर परफॉर्म करता है। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो अन्य मिड रेंज के डिवाइस के मुकाबले इसमें प्लस प्वाइंट है। फोन में 3.5 mm का ऑडियो जैक दिया गया है।

कैमरा

Vivo V15 Pro का कैमरा इस फोन के लिए यूएसपी है, इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके ट्रिपल रियर कैमरा में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इसके अलावा 8 मेगापिक्सल का और 5 मेगापिक्सल के सेकेंडरी कैमरे दिए गए हैं। इस साल कई स्मार्टफोन निर्माताओं ने दमदार कैमरा फीचर वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं या लॉन्च की तैयारी में हैं। Vivo के इस डिवाइस के कैमरे से ली गई तस्वीर काफी उम्दा आती है। इसके ओल्ड स्कूल ऑप्शन में आप 48 मेगापिक्सल के कैमरे से 4:3 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ तस्वीर खींच सकते हैं।

अन्य सेटिंग्स में इस डिवाइस से आप रेग्युलर तस्वीर 8 मेगापिक्सल के कैमरे से खींच सकते हैं। इसका कैमरा कम रोशनी में भी उम्दा तस्वीर क्लिक कर सकता है। अब यह देखना काफी रोचक होगा कि अन्य स्मार्टफोन निर्माता कंपनी इस फोन को चुनौती देने के लिए कौन से डिवाइस बाजार में उतारने वाली हैं।

सेल्फी कैमरे की बात करें तो Vivo और Oppo ने अपने मिड और फ्लैगशिप डिवाइस में उम्दा सेल्फी कैमरे देती हैं। इस डिवाइस में भी 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसमें नॉच फीचर हटा दिया गया है लेकिन सेल्फी के लिए इस डिवाइस में Vivo Nex की तरह ही पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके सेल्फी कैमरे से काफी स्मूथ और क्रिस्प तस्वीरें ली जा सकती है। इसके अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस ब्यूटी मोड ऑन करके आप और बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकते हैं।

बैटरी

इस साल मिड रेंज में लॉन्च हुए अन्य फ्लैगशिप डिवाइस 4,000mAh बैटरी के साथ आते हैं। बैटरी के मामले में आपको थोड़ी निराशा हाथ लगेगी। इस डिवाइस में 3,700mAh की बैटरी दी गई है। फोन में क्विक चार्जिंग सपोर्ट नहीं दिया गया है। फोन को फुल चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगता है। हालांकि बैटरी बैकअप की बात करें तो एक बार फुल चार्ज करने पर यह डिवाइस पूरे दिन काम करता है। फोन की खास बात यह भी है कि 5 फीसद बैटरी होने के बाद भी आप Netflix जैसे ऐप पर ऑनलाइन वीडियो कम से कम 60 से 90 मिनट तक स्ट्रीम कर सकते हैं। फोन में USB Type-A चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है।

Vivo V15 Pro को 28,990 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है, इस डिवाइस का मुकाबला Poco F1, OnePlus 6T समेत मिड रेंज के फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स से है। फोन का इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, 48 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 32 मेगापिक्सल का पॉप-अप सेल्फी कैमरा इसे एक बेहतर डिवाइस बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here