भारतीय रेलवे ने कुछ समय पहले फ्री Wi-Fi उपलब्ध करवाने की घोषणा की थी। इस सेवा के अंतर्गत पूरे देश में 1000 से अधिक रेलवे स्टेशन पर फ्री Wi-Fi की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस सेवा को रेलवायर के जरिए उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसका लक्ष्य पूरे देश में 4791 स्टेशन को Wi-Fi से कनेक्ट करने का है। अगर आप भी इस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको इस पोस्ट में बता रहे हैं किस तरह इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे करें सेवा का इस्तेमाल?

  1. सभी यूजर्स जिनके पास एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन और स्मार्टफोन है, वो रेलवायर की फ्री Wi-Fi सेवा का लाभ रेलवे स्टेशन्स पर उठा सकते है।
  2. जब आप Wi-Fi इनेबल रेलवे स्टेशन पहुंचे तो सबसे पहले अपने फोन की Wi-Fi सेटिंग्स में जाएं और फिर रेलवायर नेटवर्क को सेलेक्ट करें।
  3. इसके बाद अपने फोन के ब्राउजर पर ‘Railwire.co.in’ को ओपन करें। यहां अपना फोन नंबर एंटर करें और रिसीव एसएमएस पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद आपके फोन पर 4 डिजिट का OTP आएगा। इसे एंटर कर के Done पर क्लिक कर दें।

सेवा को मिल रहा पब्लिक का अच्छा रिस्पांस: फ्री Wi-Fi सेवा को लेकर रेलवे को जनता से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। भारतीय रेलवे द्वारा इस सेवा को आरम्भ करने के बाद से कई ऐसे किस्से सुनने को मिले जिससे लोगों की जिंदगी में बदलाव आया है। उदाहरण के लिए: केरल के एक कुली ने स्टेशन की फ्री Wi-Fi सेवा का इस्तेमाल कर के केरल पब्लिक सर्विस कमिशन की पढ़ाई पूरी कर ली। एक अन्य केस में, एक महिला ऑटो ड्राइवर ने अपने स्कूल जाने वाले बेटे के लिए स्टेशन के पास जाकर उसकी पढ़ाई का सारा कंटेंट डाउनलोड किया। उम्मीद है की भारतीय रेलवे द्वारा दी जा रही इस सेवा का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here