गूगल मैप से खोजें गुम स्‍मार्टफोन

स्‍मार्टफोन आज कल सभी लोगों की जिंदगी का अहम हिस्‍सा है, लेकिन जब यह आप से दूर हो जाता है तो मानो ऐसा लगता है कि जीवन का मूल्‍य ही खत्‍म हो गया है। लोगो के लिए स्‍मार्टफोन एक बेहद ही महत्‍वपूर्ण चीज हो गई है। अगर स्‍मार्टफोन अचानक से गुम जाता है, तो मानो जीवन के सभी महत्‍वपूर्ण कार्य रूक जाते है। हमे स्‍मार्टफोन में रखे डाटा (सामान) की चिंता ज्‍यादा होने लगती है।

स्‍मार्टफोन गुमने के बाद उसके मिलने की कोई संभावना नहीं रही है। गुम होने के बाद भी महिनो उस फोन में रखे डाटा के बारे में सोच-सोच कर चिंतित रहते है। लेकिन अब इस समस्‍या का समाधान हो गया है। इस समस्‍या से निपटने के लिए गूगल ने एक नया फिचर बनाया है। उस फिचर का नाम है ‘गूगल मैप’ है। गूगल मैप की मदद से हम अपने खोये हुए स्‍मार्टफोन को खोज सकते है। उसके लिए अब हम आपको प्रक्रिया बतायेंगे जिनको निभाने से फोन गुमने के बाद भी खोजा जा सकता है। ऐप्पल यूजर्स के पास ‘Find My Phone’ फीचर मौजूद है। तो वहीं एंड्रॉयड स्मार्टफोन ‘Find Your Phone’ फीचर के साथ आता है। यह फीचर उन जगहों और लोकेशन को ट्रैक करता है जहां-जहां आप गए हैं। Google Maps की मदद से आप स्मार्टफोन की लोकेशन का पता कैसे लगा सकते हैं।

गूगल मैप पर अपना स्‍मार्टफोन को खोजने की प्रक्रिया

गूगल मैप पर अपना स्‍मार्टफोन खोजने के लिए सबसे पहले आपको मोबाईल, कम्‍प्‍यूटर या लेपटॉप की आवश्‍यकता होगी और इन सभी मे इंटरनेट की कनेक्‍टीवीटी होना चाहिए। आपको अपने Gmail अकाउंट का आईडी और पासवर्ड याद होना चाहिए। Google पर www.maps.google.co.in टाइप करें। Google Maps खुल जाएगा, यहां आपको वो गूगल आईडी डालनी है जो आपके गुम हुए स्मार्टफोन से लिंक थी। आईडी साइन-इन होने के बाद ऊपर दाहिनी तरफ 3 डॉट दिखाई दे रहे होंगे, उनपर क्लिक कीजिए। आपको ‘Your timeline’ ऑप्शन नजर आएगा। Your timeline विकल्प का चुनाव करने के बाद आपको वो साल, महीना और दिन डालना होगा, जिस दिन की आप लोकेशन हिस्ट्री देखना चाहते हैं। संपूर्ण जानकारी गूगल पर देने के बाद लोकेशन हिस्ट्री के साथ दिखाई देने लगेगी।

फीचर को किसी भी एंड्रॉयड फोन में मौजूद Google Maps में इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल मैप्स में वही आईडी साइन करें जो आपके मोबाइल से लिंक थी। इस फीचर को हैंडसेट में इस्तेमाल करने का तरीका भी एक सामान है। यह फीचर तभी सही से काम करेगा जब आपका  मोबाइल और उसमें मौजूद लोकेशन सर्विस फीचर ऑन हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here