ई-टिकट IRCTC रेल कनेक्ट एप के जरिए अब एंड्रॉइड फोन से भी बुक कर पाएंगे

रेल यात्रा के दौरान यात्रियो को टिकट लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता था। कभी कभी तो प्‍लेटफार्म पर टिकट के लिए लंबी लंबी लाइने लगी रहती थी और उस लाईन के चक्‍कर में गाड़ी भी छूट जाती थी। इन सभी दिक्‍कतों को ध्‍यान में रखते हुए रेल विभाग ने अब नई सेवा  IRCTC Rail Connect ऐप की शुरूआत की है। इस ऐप के जरिए आप कहीं से कभी भी टिकट को बुक कर सकेंगे।  रेलवे ने अपने इस ऐप को अपडेट किया गया है। इस सुविधा का उपयोग केवल IRCTC ई-वॉलेट धारक ही उठा पाएंगे। IRCTC ने इस बात की जानकारी अपने अधिकारिक ट्वीट कर दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि “आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एंड्राइड एप पर अब ई-टिकट बुकिंग की सुविधा का भी मिलेगा लाभ, सुविधा केवल आईआरसीटीसी ई-वॉलेट धारकों के लिए मान्य”

इस सुविधा का लाभ उठाने की प्रक्रिया:

  • आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर IRCTC Rail Connect को डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा।
  • जब आप ऐप को ओपन करेंगे तो आपसे कुछ परमीशन मांगी जाएंगी। इन्हें Allow कर दें।
  • इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें आपको Train Ticket पर क्लिक करना होगा। अब अपना आईडी पासवर्ड डालकर लॉनगइन करें।
  • अब आपसे Pin Create करने के लिए कहा जाएगा। अगर आपने पहले से ही पिन बना रखा है तो आपको यह विकल्प नहीं दिया जाएगा।
  • इसके बाद आपको ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए सभी जरुरी जानकारी एंटर करनी होगी। जब आप Proceed Payment पर क्लिक करेंगे तो आपको तीन विकल्प दिए जाएंगे। पहला विकल्प e-Wallet, दूसरा विकल्प Netbanking, Credit/debit, Bhim/UPI आदि और तीसरा विकल्प Pay on Delivery का होगा।
  • इसमें से आपको ई-टिकट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए ई-वॉलेट का चुनाव करना होगा। ऐसा करने से आप ई-टिकट बुक कर पाएंगे।

इसके अलावा मोबाइल ई-वॉलेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां पेटीएम एवं मोबीक्विक रेल यात्रियों को कैशबैक के साथ ही डिस्काउंट भी ऑफर कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here